Ticker

10/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Russia dropped "Vacuum Bomb" on Ukraine || रूस ने यूक्रेन पर डाला "Father of All Bomb (Vacuum Bomb)", भारत सरकार ने भारतीयों को तत्काल युक्रेन छोड़ने की एडवाइजरी जारी की, आइये जाने क्या है FOAB & MOAB?


Russia dropped "Vacuum Bomb" on Ukraine || रूस ने यूक्रेन पर डाला "Father of All Bomb (Vacuum Bomb)", भारत सरकार ने भारतीयों को तत्काल युक्रेन छोड़ने की एडवाइजरी जारी की, आइये जाने क्या है FOAB & MOAB?

भारत सरकार ने यूक्रेन की राजधानी कीव में फंसे हुए भारतीयों के लिए तुरंत जगह छोड़ने की एडवाइजरी जारी कर दी है। यानी कि आप अभी भी फंसे हुए है तो जैसे भी करके राजधानी-कीव से बाहर निकलिए क्योंकि इसके बाद में शायद ही सरकार की कोई एडवाइजरी आए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय वायुसेना से कहा है कि वह जल्दी से वहां पर फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारतीय वायु सेना का C-17 ग्लोबमास्टर एयरक्राफ्ट लेकर पहुंचे।


जो भी तरीका आपके पास हो उससे राजधानी कीव तुरंत बाहर निकलिए।

क्योंकि सबसे बड़ा कारण यह है कि यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर में रूस ने फादर ऑफ आल बम गिरा दिया है खारकीव के अंदर एक सरकारी इमारत पर एक बम गिराया गया है जिसका नाम फादर ऑफ ऑल बम (FOAB) है इसको Hydrobaric बम भी कहते हैं इसे Vacuum Bomb भी कहा जाता है।

यह बम जहां भी गिरता है वहां के आसपास के क्षेत्र की ऑक्सीजन को पूरी तरह सोख लेता है। यानी ऑक्सीजन को खत्म कर देता है। बम से निकली गर्मी को रोकने के लिए वायुमंडल में उपस्थित ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। यह अक्सीजन को सोख करके भीषण बम के रूप में गर्मी पैदा करता है।
        ऐसा कहते हैं कि इस बम का शिकार हुआ व्यक्ति खुद पिघल जाता है। यानी कि इंसान जब इस बम का शिकार होता है तो वह पिघल जाता है।

FATHER OF ALL BOMBS (FOAB): 

Russia's Aviation Thermobaric Bomb of Increased Power.

Referred to as a ' vacuum bomb ' because it combines oxygen in the atmosphere to significantly expand the blast radius.

Weight- 15,560lb.
Blast- 44 tons.
Yield- of TNT.
Radius- 300 metres.
Cost- Unknown.
 
फादर ऑफ ऑल बॉम्स:- रूस का एविएशन थर्मोबैरिक बॉम्ब ऑफ वर्धित पावर एक 'वैक्यूम बम' है क्योंकि यह वायुमंडल में ऑक्सीजन को मिलाकर ब्लास्ट रेडियस का विस्तार करता है।

वजन-15,560lb
धमाका- 44 टन।
उपज- टीएनटी की।
त्रिज्या - 300 मीटर।
लागत - अज्ञात।

Cluster Bomb:- यह वे बम होते हैं जो एक बार गिरने से यह अपने में से निकल निकल कर बहुत सारी जगहों पर फट रहे होते हैं। इन दोनों प्रकार के बमों का प्रयोग यहां किया गया है।


नोट:- यह बम Father of All Bomb (FOAB), Mother of All Bomb (MOAB) & CLUSTER BOMB का प्रयोग नागरिकों के ऊपर करना प्रतिबंधित है।


MOTHER OF ALL BOMBS (MOAB) :


The US's GBU - 43/B Massive Ordnance Air Blast Bomb.
सभी बमों की मां: अमेरिका का जीबीयू - 43/बी विशाल आयुध वायु विस्फोट बम है।

Weight-21,600lb (9,797kg).
 Blast- yield 11 tons of TNT.
 Destruction Radius - 150-300 metres .
 Cost- Each bomb costs around           £12.8million

वजन- 21,600 एलबी (9,797 किग्रा)।
विस्फोट-11 टन टीएनटी।
विनाश त्रिज्या- 150-300 मीटर 
लागत- प्रत्येक बम की कीमत लगभग £12.8    मिलियन है।




Post a Comment

0 Comments