Ticker

10/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

यूक्रेन के रिहायशी इलाकों में भारी तबाही, रूस ने परमाणु हथियारों की दी धमकी, खेरसान पर कब्जा, खारकीव, कीव के रिहायशी इलाकों में दागीं मिसाइलें


यूक्रेन के रिहायशी इलाकों में तबाही, रूस ने परमाणु हथियारों की दी धमकी, खेरसान पर कब्जा, खारकीव, कीव के रिहायशी इलाकों में दागीं मिसाइलें

यूक्रेन युद्ध भीषण रूप लेता जा रहा है। रूसी सेनाओं ने सातवें दिन बुधवार को खारकीव, बुका, कीव, इरपिन में रिहायशी इलाकों में मिसाइलें व रकिटों से भयंकर तबाही मचाई रूसी हमलों में इन शहरों के कई इलाके खंडहर में तब्दील हो गए ल। इस बीच, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने धमकी दी कि यूक्रेन व पश्चिमी देश बाज नहीं आए तो तीसरा विश्वयुद्ध परमाणु हथियारों से लड़ा जाएगा। और भारी तबाही होगी। रूस ने पहली बार माना कि युद्ध में उसके 498 सैनिक मारे गए और 1597 जख्मी हैं।

यूक्रेन के आपात सेवा विभाग ने देश में अब तक 21 बच्चों समेत दो हजार नागरिकों के मारे जाने का दावा किया है। जबकि, 55 बच्चे जख्मी हैं। कीव के बाद अब खारकीव में रूसी पैराट्रपर उतारे गए हैं। यहां 24 घंटों में रूसी हमलों में 21 लोगों ने जान गंवाई, जबकि 112 घायल हैं। बुधवार शाम को ही हवाई हमलों में चार लोगों की मौत हो गई और नौ जख्मी हुए। हालांकि, लगातार इतने हमले होने के बाद भी खारकीव पर अभी रूसी सेना कब्जा नहीं कर पाई है।बमेरियूपोल और जितोमिर में भी हालात बेहद खराब हैं। मॉस्को ने बुधवार को दावा किया कि उसने यूक्रेन के एक बड़े शहर खेरसान पर कब्जा कर लिया है। हालांकि, यूक्रेन ने इसकी पुष्टि नहीं की है, लेकिन खेरसान के गवर्नर का कहना है कि आधी रात से हम चारों ओर से रूसी सैनिकों से घिरे हुए हैं और हम पर लगातार गोलीबारी हो रही है। वहीं , संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, अब तक 8.70 लाख लोग यूक्रेन से विस्थापित हो चुके हैं।

2000 यूक्रेनी नागरिक मारे जा चुके हैं अब तक, इन शहरों पर कयामत-


खारकीव- रूस ने पुलिस इमारत को निशाना बनाकर मिसाइल दागी। वहाँ पर शव पड़े हैं और उन्हें उठाने वाला भी कोई नहीं है। कीव मिसाइल और रॉकेट हमलों के बावजूद रूस कीव पर कब्जे में नाकाम 40 मील दूरी तक फैला रूसी टैंकों का काफिला कीव के करीब पहुंच चुका है।


 बुका- यहां भी रूसी सैनिकों ने कहर बरपाया। यूक्रेन सेना की जवाबी कार्रवाई में रूसी टैंकों को भारी नुकसान पहुंचा है। सड़कें मलबों से पटी पड़ी हैं। शहर में हवाई हमलों से यहां वहां लाशें पड़ी नजर आ रही है, लेकिन इन्हें उठाने वाला कोई नहीं है।



अमेरिका ने बंद किया एयरस्पेस

       अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस के लिए अमेरिका का एयरस्पेस बंद कर दिया है। नाटो के कई देश पहले ही रूस के लिए एयरस्पेस बंद कर चुके हैं। 

◆ यूनाइटेड एयरलाइंस ने अमेरिका से मुंबई और दिल्ली आने - जाने वाले अपने विमानों के लिए रूसी हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल बंद कर दिया है।
 
◆बेलारूस पर प्रतिबंध यूरोपीय यूनियन ने रूस की मदद करने पर बेलारूस पर नए प्रतिबंध लगा दिए । निर्यात पर शिकंजा और कारोबारी पाबंदियों के साथ उसे स्विफ्ट बैंकिंग से हटाने की भी तैयारी है।

 बातचीत जारी रहेगी:-

          रूस रूसी विदेश मंत्री लावरोव ने कहा, यूक्रेन के साथ बातचीत जारी रहेगी। सोमवार को हुई पहले दौर की बैठक हालांकि बेनतीजा रही थी।


Post a Comment

0 Comments