Ticker

10/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

होली के इस त्यौहार, रखे अपने स्मार्टफोन की सेहत का ख्याल, जरा सी चूक पहुंचा सकती है आपके स्मार्टफोन को बड़ा नुकसान, बरते ये सावधानियां

होली के इस त्यौहार, रखे अपने स्मार्टफोन की सेहत का ख्याल, जरा सी चूक पहुंचा सकती है आपके स्मार्टफोन को बड़ा नुकसान, बरते ये सावधानियां


होली का त्यौहार है और इस साल जमकर मनाया भी जा रहा है। जमकर इसलिए क्योंकि पिछले 2 सालों से महामारी संक्रमण में होली के रंग फीके ही रहे।



  हम भी चाहते हैं कि आप जमकर होली खेले लेकिन सावधानी के साथ आपके स्मार्टफोन के साथ सावधानी रखते हुए। हम होली खेलने की बात कर रहे हैं। होली के रंगों के साथ जरा सी चूक आपके स्मार्टफोन का रंग उड़ा सकती है लेकिन हमारी मानेंगे तो इससे बचा भी जा सकता है। हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं जिन ऐसा किया जा सकता है। साथ में बिना हाथों का इस्तेमाल किए फोटो लेने का तरीका भी आपको बताएंगे।


अब आप कहेंगे कि आपका फोन वाटरप्रूफ ip67, 68 रेटिंग वाला है तो चिंता क्या करना?? आप यह गलतफहमी अभी दूर कर लीजिए क्योंकि फोन वाटर प्रूफ (Water Proof) नहीं वाटर रेजिस्टेंस (Water Resistant) होता है। हल्के-फुल्के पानी और धूल से बचने के लिए होता है।


सावधानियां-


01- बैकअप (Backup) लेना:- 

यह वो पहला काम है जो आपको अवश्य कर लेना चाहिए। कुछ गड़बड़ हुई तो यह बैकअप आपके काम आएगा ध्यान देने वाली बात यह है कि बैकअप क्लाउड (Google Clouds) में लेना है। एंड्रॉयड हो या आईफोन दोनों में करना संभव है।


02-बायोमैट्रिक लॉक (Biometric Lock) और फेस अनलॉक (Face Unlock) ऑफ करना:- 

आप अपने स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट (Fingerprint) और फेस अनलॉक (Face Unlock) को ऑफ (Off) कर लीजिए। और पैटर्न (Pattern) या पिन लॉक (Pin Lock) इनेबल (Enable) कर लीजिए। गीले या नमी वाले हाथ के साथ अक्सर फिंगरप्रिंट लॉक धोखा दे जाता है। चेहरा अगर गहरा रंगा-पुता है तो फेस अनलॉक भी काम नही करेगा।


03- स्मार्ट फोन को साइलेंट मोड (Silent Mode) पर रखना:- 

अपने स्मार्टफोन को साइलेंट मोड (Silent Mode) पर रखने पर जरूर ध्यान दीजिए। यदि फोन के स्पीकर पर पानी चला गया तो साइलेंट मोड और वाइब्रेशन (Vibration) ऑफ रखने से उसके खराब होने के चांस कम होंगे। अब स्पीकर पर पानी चला ही गया है तो आपके लिए एक टिप्स है फोन के ब्राउजर पर fixmyspeaker.com ओपन कर लीजिए। स्क्रीन पर दिखने वाले बटन पर क्लिक कीजिए। थोड़ा बहुत पानी होगा तो निकल जाएगा। यह ट्रिक आईफोन और एंड्रॉयड फोन के साथ काम करती है।


04- स्मार्टफोन पैकिंग (Smartphone Packing):-

स्मार्टफोन को पैक करने के दो तरीके हैं आप चाहे तो चार्जिंग पोर्ट और स्पीकर पर टेप लगा सकते हैं। यदि फोन इस्तेमाल नहीं करना है तो पूरा फोन ही पैक कर लीजिए। ट्रांसपेरेंट टेप से फोन को पैक कर लीजिए लेकिन ख्याल रखिए की स्क्रीन पर एक पतला कपड़ा या टिशू पेपर जरूर हो। ऐसा करने से जब आप टेप को रिमूव करेंगे तो स्क्रीन गार्ड साथ में नहीं निकलेगा। बाजार में ई-कॉमर्स वेबसाइट पर मिलने वाले वाटरप्रूफ मोबाइल पाउच का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।


05- नो चार्जिंग (No Charging):- 

फोन में नमी आ गई है या गीला हो गया है तो दोनों ही परिस्थिति में फोन को चार्ज नहीं करना है। ऐसा करना आपके फोन के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है और आप को बिजली का झटका भी लग सकता है।


एक बात और गीले फोन को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें। थोड़ा बहुत गीलापन है तो अपने आप ही सूख जाएगा नहीं तो आप सीधे सर्विस सेंटर का रुख कीजिए।


06-पेट्रोलियम जेली (Petroliyam Jelly या मॉइस्चराइजर (Moisturizer) का इस्तेमाल:-

होली खेलने से पहले शरीर पर तेल या Moisturizer का इस्तेमाल करना बहुत आम बात है। थोड़ा सा Moisturizer एअरबड्स पर भी लगा सकते हैं। आहिस्ता से पेट्रोलियम जेली या Moisturizer बर्ड्स पर लगा दीजिए। रंग नहीं लगेगा अगर रंग लग भी गया, तो आसानी के साथ साफ करने में सहूलियत मिलेगी।


यह वह कुछ तरीके हैं जिनको अपनाकर फोन के नुकसान से काफी हद तक बचा जा सकता है। वैसे रंग-गुलाल खेलते समय अगर फोन को दूर ही रखा जाए तो ज्यादा बेहतर है। हां इतना सब करने के बाद रंग या पानी मोबाइल में चला गया है तो सीधे सर्विस सेंटर का रुख कीजिए।


अच्छी फोटो लेने के कई तरीके:- 

होली में फोटो सेशन करना है तो घर में या दोस्तों के साथ बड़ी सेल्फी स्टिक बढ़िया विकल्प है। नॉर्मल या ब्लूटूथ (Bluetooth) वाली दोनों आसानी से मिल जाएंगी। ओके गूगल (OK Google) बोलकर एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर सेल्फी टाइमर भी लगा कर सेल्फी ली जा सकती है।


होली रंगोत्सव की आप सभी को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।
                       HAPPY HOLI

Post a Comment

0 Comments