Ticker

10/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) कहानी का सारांश, आखिर क्यों चर्चा में है इनदिनों?? आइये जाने....."The Kashmir Files" के बारे में

 द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) कहानी का सारांश, आखिर क्यों चर्चा में है इनदिनों?? आइये जाने....."The Kashmir Files" के बारे में


द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) फिल्म की कहानी क्या है? द कश्मीर फाइल्स फिल्म की इतनी चर्चा में क्यों है? द कश्मीर फाइल्स का मतलब क्या है? द कश्मीर फाइल्स फिल्म में क्या दिखाया गया है? जो इतनी चर्चा हो रही है, ऐसे ही बहुत सारे प्रश्न है जो आज के समय में लोग इंटरनेट पर खोज रहे हैं।


आइये जाने....क्या है THE KASHMIR FILES??



फ़िल्म का परिचय-



अभिनेता:- अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, पुनीत                         इस्सर, दर्शन कुमार, पल्लवी जोशी।
 निर्देशक:- विवेक अग्निहोत्री।
 श्रेणी:-     हिंदी, ड्रामा थ्रिलर, हिस्ट्री।
 फिल्म अवधि:- 2 घंटे 50 मिनट।



हमारे भारत के पुराने इतिहास के पन्नों में ऐसी बहुत सारी दर्दनाक घटनाएं घटित हुई है। जिसने इंसानियत और समाज को न सिर्फ संसार को भी शर्मसार किया है। बल्कि एक ऐसा जख्म दिया है जिसके निशान आज भी मौजूद हैं। आज से कई वर्ष पहले कश्मीर से अल्पसंख्यक हिंदू पंडितों (कश्मीरी पंडितों) का पलायन और उनकी दुर्दशा एक ऐसी सच्चाई है। इसी सच्चाई को "द कश्मीर फाइल्स" फिल्म में फिल्माया गया है।


 फिल्म आपको भावनात्मक रूप से जगाती है यह सन 1990 के दशक की कश्मीर घाटी को दिखाती है। और कश्मीरी पंडितों पर आतंकवादियों द्वारा किए गए जुल्म को दिखाती है। इस्लामिक आतंकवादियों द्वारा पंडितों को उनके घर से भगाने के लिए मजबूर किए जाने की कहानी बयां करती है।
इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे 1990 के दशक में कश्मीर के हिंदू पंडितों (कश्मीरी पंडितों) को भगाया गया? बगाने के साथ-साथ उनके साथ अत्याचार भी किया गया। उनकी महिलाओं बेटियों को पीड़ित किया गया। यह पूरी कहानी इस फिल्म में दिखाई गई है जो कि सच्ची घटनाओं पर आधारित है।

कलाकारों ने निभाया दमदार किरदार- 


इस फिल्म में अनुपम खेर ने एक बार फिर जबरदस्त एक्टिंग की है। वह अपने परफॉर्मेंस से दिल दहला देते हैं। पर्दे पर उन्हें देखकर लगता है कि जैसे वे बहुत अच्छी तरह से कश्मीरी पंडितों का दर्द समझते हैं। उनके दर्द को समझते हुए आपका गला बैठ जाएगा।
 एक खोए हुए घर को किस तरह एक इंसान अपनी पूरी जिंदगी भूल नहीं पाता। इस फिल्म में दिखाया गया है। इस फिल्म में पल्लवी जोशी भी इतने प्रभावशाली किरदार निभाई है। बतौर दर्शक आपको यह कमी खलती है पल्लवी जोशी के किरदार में और कुछ भी होना चाहिए था। इसके अलावा मिथुन चक्रवर्ती ने भी अपने किरदार को बहुत ही बखूबी निभाया है।


द कश्मीर फाइल्स फ़िल्म (The Kashmir Files) की कहानी में क्या है??


इस फिल्म की कहानी में बताया गया है कि जिस मिट्टी में हम जन्म लेते हैं, जिस आंगन में हमारा बचपन बिकता है, जिन गलियों में हम जवान होते हैं। उसी मिट्टी और उसी आंगन और उन्ही गलियों को हम हमेशा के लिए छोड़कर जाना पड़े तो आपको कैसा लगेगा?? अपने ही देश में एक शरणार्थी (रिफ्यूजी) के रूप में जिंदगी भर अपना जीवन बिताना पड़े तो कैसा लगेगा??

         इसी दर्द को इस फिल्म में दर्शाया गया है। साथ ही साथ कश्मीरी आतंकवादियों द्वारा पंडितों के साथ किए गए अत्याचारों को भी अच्छी तरह से इस फिल्म में दिखाया गया है। द कश्मीर फाइल्स फिल्म  (The Kashmir Files) उस त्रासदी को झेल चुके लोगों की सच्ची कहानियों पर आधारित है।


द कश्मीर फाइल्स फ़िल्म का ट्रेलर-
https://youtu.be/A179apttY58


यदि आप अपनी जिंदगी से 3 घंटे का समय निकाल सके तो इस फिल्म को जरूर देखें। और आपके क्या विचार है इस फिल्म के बारे में हमारे साथ कमेंट में जरूर शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments