Ticker

10/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

रूस के खिलाफ जंग लड़ रहा भारतीय नौजवान, ज्वाइन की यूक्रेन आर्मी, भारतीय सेना से दो बार हो चुका है रिजेक्ट, आइये जाने.....विदेशी सेना की ओर से जंग लड़ने में भारतीय दंड संहिता में सजा का क्या है प्रावधान??

 रूस के खिलाफ जंग लड़ रहा भारतीय नौजवान, ज्वाइन की यूक्रेन आर्मी, भारतीय सेना से दो बार हो चुका है रिजेक्ट, आइये जाने.....विदेशी सेना की ओर से जंग लड़ने में भारतीय दंड संहिता में सजा का क्या है प्रावधान??


रशिया के खिलाफ यूक्रेन की सेना में शामिल हुआ दुनिया का सबसे खतरनाक स्नाइपर, जो चुन-चुन कर मारने में है माहिर...Click here


यूक्रेन में रूस के द्वारा चल रहे युद्ध में शामिल होने के लिए विदेशी लड़ाके यूक्रेन की तरफ से रूस के खिलाफ जंग लड़ने के लिए शामिल हो रहे हैं। इसी क्रम में अब भारत का भी एक नौजवान यूक्रेन की तरफ से रूस के खिलाफ जंग लड़ने के लिए यूक्रेन की सेना में भर्ती हो गया है।

आइए जाने कौन है भारतीय नौजवान जो यूक्रेन की सेना में भर्ती हुआ है??



 तमिलनाडु के 21 वर्षीय युवक सैनिकेस रविचंद्रन, ने यूक्रेन में चल रहे युद्ध में भाग लेने के लिए रूस की सेना के खिलाफ जंग लड़ने के लिए यूक्रेनी सेना ज्वाइन कर ली है। शारीरिक लंबाई (हाइट कम होने) के चलते भारतीय सेना से दो बार रिजेक्ट हो चुका सैनिकेस रविचंद्रन रूस के खिलाफ जंग में यूक्रेन का साथ दे रहे हैं।


 कोयंबटूर के यूडालियुर के रहने वाले सैनिकेस रविचंद्रन खर्कीव नेशनल यूनिवर्सिटी यूक्रेन में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग के छात्र हैं।


विदेशी सेना की ओर से जंग लड़ने की सजा का  भारतीय दंड संहिता (Indian Penal code) में प्रावधान

Indian domestic law clearly state States such an act is is punishable under Chapter-VI section 121-130 of the Indian Penal Code.
 (offence against the state)

Under the section committee depredation on territories of power at peace with the government of India", "whoever  commits depredation or makes preparation to commit depredation, on the territories of any power in alliance or at peace with the Government of India, shall be punished with imprisoment of either description for a term which may extend to seven year, and shall also be leable to fine and to for feiture yo be used in committing such depredation or acquired by such depredation.


भारतीय घरेलू कानून स्पष्ट रूप से कहता है कि ऐसा कृत्य भारतीय दंड संहिता (राज्य के खिलाफ अपराध) के अध्याय-VI, धारा 121-130 के तहत दंडनीय है।



  "भारत सरकार के साथ शांति से सत्ता के क्षेत्रों पर लूटपाट करना" खंड के तहत, "जो कोई भी भारत सरकार के साथ गठबंधन या शांति में किसी भी शक्ति के क्षेत्रों पर लूटपाट करता है, या लूटने की तैयारी करता है, वह होगा  दोनों में से किसी भी प्रकार के कारावास से दंडित किया जाएगा, जिसकी अवधि सात वर्ष तक हो सकती है, और वह जुर्माने और ऐसी किसी भी संपत्ति को जब्त करने के लिए भी उत्तरदायी होगा, जिसका इस्तेमाल इस तरह के लूट-खसोट करने के लिए किया जाता है, या इस तरह के लूट-खसोट द्वारा अर्जित किया जाता है।"


Application of law-

 The law is invoked when the foreign Army in which India nationals joining is doing inimical things or is an adversary of India, experts noted referring to the efforts of Indian nationals to join ISIS in Syria which was prevented.


कानून लागू करना-

यह कानून तब लागू होता है जब विदेशी सेना जिसमें भारत के नागरिक शामिल हो रहे हैं, शत्रुतापूर्ण काम कर रहे हैं या भारत के विरोधी हैं, विशेषज्ञों ने सीरिया में आईएसआईएस (ISIS) में शामिल होने के लिए भारतीय नागरिकों के प्रयासों का जिक्र किया, जिसे रोका गया था।

Post a Comment

0 Comments