Ticker

10/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

World War-3..? :- Ukraine Crisis || यूक्रेन-रूस युद्ध शुरू, यूक्रेन में फंसे 20 हजार भारतीय


World War-3..? || यूक्रेन-रूस युद्ध शुरू, यूक्रेन में फंसे 20 हजार भारतीय

रूस ने यूक्रेन पर अपना हमला अनाउंस कर दिया है। आज सुबह-सुबह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के द्वारा यूक्रेन के ऊपर अपने हमले की जानकारी अनाउंस कर दी है। उन्होंने कहा है कि हम मिलिट्री ऑपरेशन करने जा रहे हैं। यानी कि पुतिन के द्वारा यूक्रेन के ऊपर अपना मिलिट्री ऑपरेशन अनाउंस कर दिया गया है। 

रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने कहा कि हमारे द्वारा यह जो कार्यवाही की जा रही है इसे युद्ध न समझ कर एक  मिलिट्री ऑपरेशन समझा जाए। 


यूक्रेन की राजधानी कीव (Kyiv) के क्षेत्र में भीषण बम धमाके देखे जा रहे हैं। विशेष रूप से एयरपोर्ट में भी धमाके सुनने की बातें सामने निकल कर आ रही हैं।

यूक्रेन संकट पर भारत की प्रतिक्रिया:-

आपको बता दें कि इस समय भारत की तरफ से जो यूएन में बैठक चल रही है यूनाइटेड नेशन काउंसिल की तरफ से जो आपातकालीन बैठक चल रही है। उसमें भारत अपना पक्ष रख रहा है। भारत अपने पक्ष में बार-बार डिप्लोमेटिक (कूटनीति) डायलॉग को दोहरा रहा है। और यह याद दिला रहा है कि यूक्रेन में भारत के 20000 से अधिक भारतीय फंसे हैं उन्हें बाहर निकालना पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।


सेटेलाइट तस्वीरों से आप देख सकते है यूक्रेन के भयावह संकट
आपके सामने एक तस्वीर दिखाने का प्रयास किया जा रहा है बहुत छोटे-छोटे डॉट्स में बहुत तस्वीरें दिखाई दे रही होंगी। इन तस्वीरों को गौर से देखें तो आपको दिखेगा कि कई हवाई जहाजों की संख्या है जो यूक्रेन की चारों तरफ उड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं यानी कि यूक्रेन के चारों ओर कितने सारे हवाई जहाज चक्कर काट रहे हैं। यह हवाई जहाज का नजारा देख सकते हैं यहां जो हो रहा है। संकट बहुत अधिक है।

UNITED NATION
इसके साथ साथ बात की जाए यूनाइटेड नेशन की स्थापना कब की गई थी तो यह उम्मीद की गई थी कि तृतीय विश्व युद्ध नहीं होगा। यह उम्मीद की गयीं थे कि जब दो ताकतवर देश आपस में टकराएंगे तो यूनाइटेड नेशन सिक्योरिटी काउंसिल उन परिस्थितियों को रोकने का काम करेंगे।

यहां पर एंटोनियो गुटेरस सिर्फ दुख व्यक्त करते दिखाई दे रहे हैं।

Tonight, I have only one thing to say, from the bottom of my heart: President Putin, Stop your troops from attacking Ukraine 
Give peace a chance, Too many people hv Already died.-Antonio Guterres


यहां एंटोनियो गुटेरस यूनाइटेड नेशन के अंदर से तो भाषण दे रहे हैं। केवल यह दुख व्यक्त कर रहे हैं। उनके पास दुख व्यक्त करने के अलावा और कोई ऑप्शन नहीं बचा है। कहने का सीधा अर्थ यह है कि रूस द्वारा यूक्रेन पर की गई कार्यवाही का कोई तोड़ नजर नहीं आ रहा है।

भारत की मार्केट में यूक्रेन संकट का असर:-

 भारत का मार्केट बुरी तरह खुलते ही बुरी तरह गिर पड़ा है। पहले ही 1930 पॉइंट की गिरावट देखने को मिली है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के खुलते ही 569.10 अंक की गिरावट देखी गई।

अंतर्राष्ट्रीय क्रूड ऑयल पर यूक्रेन संकट का असर:-

 क्रूड आयल की बात करें तो क्रूड आयल अंतरराष्ट्रीय बाजार में $100 प्रति बैरल के ऊपर पहुंच गया है।

Putin's speak, He says he's launched a special Military Opration in the Donbas and isn't. Pinning to occupy Ukraine. But he is demanding Ukraine's army lay down. It's weapon and say KYIV will be responsible for possible bloodshed.

Post a Comment

0 Comments