Ticker

10/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Under-19 Cricket World Cup-2022 || भारत पांचवीं बार विश्व चैंपियन खिताब जीता, इंग्लैंड को फाइनल में हराया

 Under-19 Cricket World Cup-2022 || भारत पांचवीं बार विश्व चैंपियन खिताब जीता इंग्लैंड को फाइनल में हराया।



भारत और इंग्लैंड के बीच एंटीगुआ नार्थ साउंड के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला खेला गया। भारतीय टीम ने रोमांचक मुकाबले में शानदार बल्लेबाजी के दम पर 4 विकेट से मुकाबला जीत पांचवीं बार खिताब पर कब्जा जमाया।  पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम 44.5 ओवर में 189 रन पर ऑल आउट हो गई। इसके जवाब में 47.4 ओवर में छह विकेट गवांकर भारत ने जीत का लक्ष्य हासिल कर ट्रॉफी अपने नाम कर लिया। भारत ने सन 2002, 2008, 2012 2018 के बाद अब 2022 में वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीती है। इंग्लैंड के 5 विकेट चटकाने वाले राज बावा को मैन ऑफ द मैच चुना गया।



  भारत ने जीता फाइनल मुकाबला

दूसरी पारी में भारतीय टीम ने एक भी रन नहीं बनाया था और ओपनर बल्लेबाज अंगकृष रघुवंशी बिना खाता खोले जोशुआ वायडेन की गेंद पर कैच आउट हो गए। हरनूर सिंह 46 गेंद पर 21 रन बनाकर थामस स्पिनवाल की गेंद में आउट हुए। लगातार दूसरी पारी में उप कप्तान राशिद ने अर्धशतक जमाया। 80 गेंद पर छह चौके की मदद से उन्होंने 50 रन जमाए। जेम्स सेल्स की गेंद पर आउट होकर वापस लौटे। अगले ही ओवर में कप्तान एस ढुल भी 17 रन पर अपना विकेट गवां बैठे। 


      भारत का पांचवा विकेट और राज बावा के रूप में गिरा। जमकर बल्लेबाजी कर रहे इस बल्लेबाज को 54 गेंद पर 35 रन पर बोएंड की गेंद पर प्रिस्ट ने कैच आउट किया। कौशल तांबे महज 1 रन बनाकर वापस लौटे तो मैच रोमांचक हो गया। यहां से निशांत सिंधु ने टीम को आगे बढ़ाया और अर्धशतक पूरा किया। आखिर में दो लगातार छक्के लगाकर दिनेश बाना ने भारत को विश्व विजेता बना दिया। 

इंग्लैंड अंडर-9 टीम की पारी जेम्स रेयू का अर्धशतक

 भारतीय टीम को पहली सफलता रवि कुमार ने ओपनर बल्लेबाज जैकब बेथेल को आउट करके दिला दिया। रवि ने बेथेल को 2 रन पर पगबाधा आउट किया। रवि कुमार ने कप्तान टॉम प्रिस्ट को जीरो पर आउट करके भारत को दूसरी सफलता दिलाई। रवि कुमार ने इंग्लैंड के कप्तान को क्लीन बोल्ड कर दिया। भारतीय गेंदबाज राज बावा ने इंग्लैंड को तीसरा झटका ओपनर जॉर्ज थॉमस को आउट कर के दिया। जॉर्ज थॉमस ने 27 रन बनाए और उनका कैच एस ढुल ने लपका। 

       राज बावा ने भारत को चौथी एवं पांचवी सफलता भी दिलाई। उन्होंने पहली पारी की 13 में ओवर की पांचवी गेंद पर लक्सटन को 4 रन पर कैच आउट करवा दिया। जबकि इसी ओवर की छठी गेंद पर उन्होंने चार्ज बेल को शून्य पर कैच आउट करवा दिया। राज बावा ने रेहान अहमद के रूप में इंग्लैंड के छठा झटका दिया लेकिन यह इस मैच का उनका चौथा विकेट साबित हुआ। कौशल तांबे ने 10 रन के स्कोर पर एलेक्स हॉर्टल को आउट किया और उनका कैच एस धुल ने लपका। जेम्स रेयू की 95 रन की शानदार पारी पारी खेली और उनकी पारी का अंत रवि कुमार ने किया। रेयू का कैच कौशल तांबे ने लपका। रवि कुमार ने थामस एस्पिनवाल को शून्य पर आउट किया। भारत की तरफ से राज बावा ने पांच विकेट, रवि कुमार ने चार जबकि कौशल तांबे ने एक विकेट लिया।

 भारत की प्लेइंग इलेवन

 अंगकृष रघुवंशी, हरनूर सिंह, शेख रशीद, एस धुल (कप्तान), निशांत सिंधु, राज्यवर्धन हंगरगेकर, दिनेश बाना (विकेटकीपर), कौशल तांबे, राज बावा,विकी ओस्तवाल एवं रवि कुमार।


 इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन 

जॉर्ज थॉमस,जैकब बेथेल, टॉम प्रिस्ट (कप्तान), जेम्स रेयू, विलियम लक्सटन जॉर्ड बेल, रेहान अहमद एलेक्स हॉर्टल (विकेटकीपर) जेम्स सेल्स, थॉमस स्पिनवाल एवं जोशुआ बायडेन।


भारत और इंग्लैंड ने नहीं किया कोई बदलाव 

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल मुकाबले के लिए अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया वहीं इंग्लैंड की टीम में भी कोई बदलाव नहीं किया गया था।

Post a Comment

0 Comments