Ticker

10/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Russia-Ukraine Conflict || रूस को रोकने का एक ही विकल्प तीसरे विश्वयुद्ध की शुरुआत-अमेरिका

Russia-Ukraine Conflict || रूस को रोकने का एक ही विकल्प, तीसरे विश्वयुद्ध की शुरुआत-अमेरिका

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि अगर प्रतिबंधों के अलावा रूस को सीधे तौर पर रोका जाए तो इसका मतलब है कि रूस से सीधा युद्ध। यह तीसरे विश्वयुद्ध की शुरुआत होगी।

रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग हर दिन के साथ आक्रमक होती जा रही है। यूक्रेन के आत्मसमर्पण से इंकार के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपनी सेना को हमले और तेज करने के आदेश दिए हैं। यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खर्कीव में गैस पाइपलाइन को उड़ा दिया गया है। एक तेल डिपो पर बैलिस्टिक मिसाइल से हमला हुआ है। इस बीच अमेरिका का बड़ा बयान सामने आया है।


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक हस्ताक्षर के दौरान कहा कि रूस को रोकने के दो ही विकल्प हैं। पहला यह कि रूस से सीधे तौर पर युद्ध लड़ा जाए और तीसरे विश्वयुद्ध की शुरुआत की जाए। या फिर दूसरा विकल्प यह है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि जो भी देर अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन करेगा उसे इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी।
      उन्होंने कहा कि प्रतिबंधों का एकमात्र विकल्प तीसरा विश्वयुद्ध ही होगा। उन्होंने कहा कि जो भी प्रतिबंध लगाए गए हैं। उनका व्यापक असर होगा।

स्विफ्ट सिस्टम पर प्रतिबंध पर बनी सहमति-

 रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं। इसमें कई आर्थिक व व्यवसायिक प्रतिबंध शामिल हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है कि इन प्रतिबंधों का व्यापक असर होगा। इस बीच अमेरिका यूरोपीय यूनियन और ब्रिटेन ने रूस के सेंट्रल बैंक को भी प्रतिबंधित कर दिया है। वहीं अमेरिका व उसके सदस्यों द्वारा रूस को स्विफ्ट सिस्टम से भी बैन करने की सहमति बन गई है। अगर ऐसा होता है तो रूस अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन पूरी तरह से कट जाएगा और इसका व्यापक असर देखने को मिलेगा हालांकि इसकी प्रतिक्रिया  में रूस कच्चे तेल की सप्लाई को रोकता है जिसका नतीजा यूरोप में भारी ऊर्जा संकट के रूप में देखने को मिलेगा।

जर्मनी ने बंद किया अपना एयर स्पेस-

 यूक्रेन की मदद के लिए जर्मनी भी आगे आया है उसने यूक्रेन को कई हथियार, टैंक, एन्टीटैंक मिसाइल, रॉकेट दिए हैं। इसके अलावा जर्मनी ने रूस को अपना एयर स्पेस इस्तेमाल करने से भी रोक दिया है।

Post a Comment

0 Comments